Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: 8 हज़ार रुपये के साथ फ्री ट्रेनिंग देगी रेलवे, बिना परीक्षा चयन, दसवीं पास आवेदन करो

By
Last updated:
Follow Us

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: भारत सरकार देश के शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए कई तरह की योजना चलाती है, जिनसे लोगो को सीधा लाभ मिल पाता है, हम आपको आज ऐसे ही एक योजना के बारे में बताएंगे जो आपको नौकरी और रोजगार दिला सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रेल कौशल विकास योजना की पूरी जानकारी देने वाले है, इसलिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े। 

युवा जो बेरोजगार है और रेलवे में काम करने का मन हो वरेलवे कौशल विकास योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है यहां से, बता देते है कि रेलवे कौशल विकास योजना को देश के प्रधान मंत्री के नेतृत्व में शुरू किया गया है, इस योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार को 18  दिन या यू कहे 100 घंटे का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। 

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 

रेलवे कौशल विकास योजना प्रधान मंत्री के अधीन बनाया गया है, उनका उद्देश्य देश में उन लोगों को नौकरी देना है जो काम नहीं करते हैं। कौशल विकास योजना में चार्ट ट्रेड भी है जिससे युवा अपने इच्छानुसार ट्रेड को चुन सकते है।  

रेल कौशल विकास योजना

इस योजना में आवेदन के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा, आपको बता दे की योजना में रजिस्टर करने के लिए उम्मीदवार को 10th पास होना होगा, योग्य उम्मीदवार संबंधित ट्रेड का प्रशिक्षण ले पाएंगे, इस योजना के अंतर्गत देश के 50000 युवाओं को मौका दिया जायेगा प्रशिक्षण लेने के लिए, अगर आप भी रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करना चाहते है तो आर्टिकल को पूरा पढ़े इसमें आवेदन की प्रक्रिया भी बताई गई है।

रेलवे कौशल विकास योजना में अलग अलग ट्रेड में ले सकते है प्रशिक्षण 

यहां हम रेल कौशल विकास योजना में शामिल ट्रेड की जानकारी आपको दे रहे है, आपको आपकी मनपसंद ट्रेड चुनने का हक है, इस प्रोग्राम में कई ट्रेड को शामिल किया गया है, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, इंस्टॉलर आदि पेशे इस योजना में शामिल है। आप जिस व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण चाहते हैं और उससे संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, उसमे आवेदन कर सकते है। । 

रेलवे कौशल विकास योजना के लिए आयु सीमा

जो आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं, बता दें कि इस योजना के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए। 

रेलवे कौशल विकास योजना के लिए शैक्षिक योग्यता

इस कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के इच्छुक सभी उम्मीदवार केवल तभी आवेदन कर सकते हैं, जब उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। इस कार्यक्रम के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं निर्धारित की गई थी।

रेलवे कौशल विकास योजना में चयन प्रक्रिया

यहां हम आपको रेल कौशल विकास योजना से जुड़ी चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो इस प्रकार है:

  • कार्यक्रम में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों का चयन 10वीं और 12वीं की मार्कशीट के आधार पर किया जाएगा।
  • फिर उम्मीदवारों को लगभग 18 दिनों के प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है।
  • प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को लिखित और व्यावहारिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।
  • परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए लिखित परीक्षा में 55% और व्यावहारिक परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

रेलवे कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

बेरोजगार और शिक्षित उम्मीदवार जो रेल कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के इच्छुक हैं, वे नीचे दिए गए स्टेप्स के मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके बाद आपको होम पेज पर रिक्वायरमेंट्स सेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, और कैंडिडेट सेक्शन पर जाना होगा
  • अब आपको रेलवे कौशल विकास योजना के साथ फाइंड ट्रेनिंग सेंटर दिखेगा जहा आपको ट्रेनिंग सेंटर की खोज करनी है
  • आवेदन के लिए सभी पूछी गई जानकारी को भरे और इंपोर्टेंट डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दे 
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म की प्रिंट आउट निकालकर रख देना है
  • इस तरह आपको आवेदन पूरा हो जाएगा

Conclusion 

यह लेख उन सभी शिक्षित युवाओं के लिए बहुत उपयोगी होगा जो रेलवे क्षेत्र में रोजगार पाना चाहते हैं। क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने आपको रेलवे कौशल विकास योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है और आप इससे कैसे लाभ उठा सकते हैं। इस लेख में योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया भी बताई गई है, अगर लेख पसंद आया है तो हम फॉलो जरूर करे।