AICTE Free Laptop Yojana 2024: फ्री लैपटॉप योजना के लिए यहाँ से होंगे आवेदन, आख़िरी तारीख़ से पहले फॉर्म भरो

By Prateek Pandey

Updated on:

AICTE Free Laptop Yojana 2024

AICTE Free Laptop Yojana 2024 Last Date: अखिल भारती तकनीकी शिक्षा परिषद् के द्वारा कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप दिया जायेगा . इस योजना के माध्यम से देश के किसी भी कॉलेज में अध्ययन कर रहे छात्रों को फ्री में लैपटॉप दें की घोषणा की गई है. योजना की मदत से विद्यार्थी पाठ्क्रम शिक्षा के साथ ही तकनिकी शिक्षा का भी लाभ उठा सकते है. वह विद्यार्थी जो पढाई लिखाई में अच्छे है परन्तु आर्थिक स्थिति से कमज़ोर है उन्हें इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ मिल सकेगा.

योजना के लिए आवेदक छात्र ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकता है और बिना किसी खर्च के भारत सरकार के द्वारा आखिल भारती तकनीकी शिक्षा परिषद् के माध्यम से बिना किसी खर्च के लैपटॉप प्राप्त कर सकता है . योजना की विस्तृत जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

AICTE Free Laptop Yojana 2024

भारत सरकार द्वारा अखिल भारती तकनीकी शिक्षा परिषद् के माध्यम से देश के किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे विभिन्य पाठ्क्रम के छात्रों के लिए तकनिकी शिक्षा में मदत के उदेश्य से सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है. फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत मेधावी छात्र – छात्रा जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है लेकिन आर्थिक समस्या के कारण तकनिकी शिक्षा से बंचित रह जाते है. ऐसे ही छात्रों की मदत करने के लिए सरकार के द्वारा AICTE के माध्यम से फ्री में लैपटॉप की सुविधा प्रदान की जा रही है.

इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अध्यरत होना आवश्यक है. AICTE फ्री लैपटॉप योजना के लिए सरकारी कॉलेज के अंतर्गत आने वाले विभिन्य पाठ्क्रम जैसे इंजीनियरिंग , औधोगिक क्षेत्र , मैनेजमेंट , फार्मेसी , कंप्यूटर कोर्स , डिप्लोमा और अन्य तकनीकी क्षेत्र में पढाई करने वाले छात्र इस योजना के लिए पात्र माने जायेंगे.

AICTE Free Laptop Yojana 2024 पात्रता

AICTE फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक छात्रों को कुछ विशेष नियमों का पालन करना होगा. सरकार के द्वारा निर्धारित इन नियमों के पूर्ण होने पर ही छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे. जो निम्न है .

  • विद्यार्थी भारत देश का स्थाई नागरिक होना चाहिए.
  • ऐसे कॉलेज जो अखिल भारतीय तकनिकी शिक्षा परिषद के अंतर्गत आते है , उन कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे विद्यार्थी ही इस योजना के लिए पात्र है.
  • सरकारी कॉलेज के अंतर्गत आने वाले विभिन्य पाठ्क्रम जैसे इंजीनियरिंग , औधोगिक क्षेत्र , मैनेजमेंट , फार्मेसी , कंप्यूटर कोर्स , डिप्लोमा और अन्य तकनीकी क्षेत्र में पढाई करने वाले छात्र ही योजना के लिए आवेदन कर सकते है .
  • योजना में आवेदन करने वाले छात्रों की आर्थिक स्थिति कमजोर होनी चहिये और उसका प्रमाण पत्र भी आवेदक के पास उपलब्ध होना चहिये.

AICTE Free Laptop Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज़ 

AICTE फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदक के पास सरकार के द्वारा जारी अधिकारिक अधिसूचना के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ उपलब्ध होने चाहिए. जो निम्न है 

क्रम आवश्यक दस्तावेज 
1.आधार कार्ड 
2.पैन कार्ड 
3.शैक्षणिक प्रमाण पत्र  
4.आय प्रमाण पत्र 
5.निवास प्रमाण पत्र  
6.जाति प्रमाण पत्र 
7.बैंक खाता 
8.मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी 

AICTE Free Laptop Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें 

  • सबसे पहले आपको सरकार के द्वारा जारी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको रजिस्ट्रेशन का लिंक मिल जायेगा उसपर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आयेगा , उस पेज में मागी गयी सभी आवश्यक जानकारी को दने के बाद नेक्स्ट के आप्शन पर क्लिक करना है.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपनी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यानपूर्वक भरना है.
  • अब मागे गए आवश्यक दस्तावेजो को स्कैन करके वेबसाइट पर दिए गए स्थान पर अपलोड करना है.
  • अंतिम में अब अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म को जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको एक स्लिप मिलेगी जिसको प्रिंट करके अपने पास रखना है .
  • इस प्रकार से AICTE फ्री लैपटॉप योजना में आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा.

ध्यान दें !

सरकार के द्वारा अभी फिलहाल इस योजना से सम्बंधित किसी भी वेबसाइट का सुभारम्भ नहीं किया गया है , न ही कोई अधिकारिक लिंक जारी की गई है. सरकार ने AICTE फ्री लैपटॉप योजना के जारी होने का संकेत दिया है और इस योजना को जल्द जारी करने की घोषणा की है.

Prateek Pandey

Prateek Pandey has a degree in Journalism and Creative Writing, Prateek Yadav is a passionate researcher and content writer constantly seeking fresh and innovative ideas to engage readers. He primarily cover stories related to education, recruitments, and government schemes. His diverse interests and experiences contribute to his ability to create engaging and informative content that resonates with audiences.