PM Silai Machine Vishwakarma Yojana 2024: फ्री सिलाई मशीन और 15 हज़ार मिलना शुरू, सभी महिलाएँ यहाँ से आवेदन करो, डायरेक्ट लिंक

By Kirandeep Kaur

Updated on:

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को स्वरोजगार के साथ ही आत्मनिर्भर बनाने के  उदेश्य से केंद्र सरकार द्वारा लाभकारी योजना की शुरुआत की गई है. योजना के तहत देश के जरूरतमंद महिलाओं और पुरुषों को सरकार के द्वारा सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15000/- रुपये की आर्थिक सहयोग राशि प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन की ख़रीद के लिए 15000/- रुपये की सहायता सीधा उनके बैंक खाते के माध्यम से प्रदान की जाती है.

PM Silai Machine Vishwakarma Yojana 2024

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 17 सितम्बर 2023 को कि थी. इस योजना के माध्यम से देश के जरूरतमंद महिलाओं और पुरुषों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है , प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बेहद ही लाभदायक है. योजना के तहत सरकार के द्वारा सिलाई मशीन ख़रीद के लिए 15000/- रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

योजना का मुख्य उदेश्य है की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को रोजगार प्राप्ति के नए साधन प्रदान किया जा सके और उन्हें सशक्त बनाने हेतु अग्रसर किया जा सके. योजना के अंतर्गत ऐसे व्यक्ति जो दर्जी है या फिर इस क्षेत्र में रूचि रखते है , उन्हें सरकार के द्वारा सिलाई मशीन की ख़रीद के लिए 15000/- रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी. प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है, और इस योजना के लिए आवेदक को सिर्फ भारत का मूल निवासी होना चाहिए. प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को विस्तारपूर्वक पढ़ सकते है .

PM Silai Machine Vishwakarma Yojana की पात्रता 

  • प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थियो की उम्र कम से कम 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए.
  • योजना के लिए आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए.
  • इस योजना के लिए आवेदक को भारत देश का निवासी होना चाहिए .
  • इस योजना के लिए आवेदक जो दर्जी का काम करते है या फिर इस क्षेत्र में विशेष रूचि रखते है उन्हें इस योजना में आवेदन के लिए पात्र माना जायेगा. 
  • योजना के आवेदक महिला या पुरुष दोनों हो सकता है, जैसा की सिलाई का काम दोनों ही वर्ग करते है.
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 250,000 /- रुपये तक या उससे कम होना चाहिए.
  • योजना के लिए आवेदक ग़रीबी रेखा के अंतर्गत आना चाहिए मतलब की उसके पास BPL कार्ड होना ही चाहिए.

PM Silai Machine Vishwakarma Yojana का उदेश्य 

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन विश्वकर्मा योजना का मुख्य उदेश्य है की देश के जरूरतमंद नागरिकों को आर्थिक सहायता के साथ स्वरोजगार के संसाधन प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाना है. योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन ख़रीद के लिए सरकार के द्वारा 15000/- रुपये तक की आर्थिक सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में प्रदान की जाती है. इस योजना का लाभ देश की केवल महिलाओ को ही नहीं बल्कि परुषों को भी दिया जा रहा है , लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक दर्जी का काम करते है या फिर इस क्षेत्र में विशेष रूचि रखते है , ऐसे लाभार्थियों को  इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा. इस योजना का मुख्य उदेश्य यह भी है की देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को रोजगार के नए साधन प्रदान करके और उन्हें सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने हेतु अग्रसर किया जा सके. लाभार्थी योजना के माध्यम से प्राप्त 15000/- रुपये की आर्थिक सहायता राशि का उपयोग करके सिलाई मशीन की ख़रीद सकते है .

PM Silai Machine Vishwakarma Yojana में आवेदन कैसे करें !!

  • सबसे पहले PM Silai Machine Vishwakarma Yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा .
  • वेबसाइट के होम पेज पर योजना के लिंक पर क्लिक कर देना है .
  • अब इस इसके अगले पेज पर आवेदक को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • सफलतापूर्वक सभी जानकारी वेरीफाई होने के बाद आपके सामने आवेदन का फॉर्म खुल  जायेगा , इस पेज में मागी गई सभी जानकारी को दर्ज करना है.
  • फिर जरुरी दस्तावेजों को वेबसाइट के माध्यम से अपलोड करना है और अब सबमिट के बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म जमा कर देना है.
  • इसके बाद अब प्रिंट के बटन पर क्लिक करना है और अपने आवेदन फॉर्म को डाउनलोड क्र सकते है और प्रिंट कॉपी अपने पास सुरक्षित रखना है .

Kirandeep Kaur

Kirandeep Kaur is a content writer with 4 years of experience in writing blogs, articles, and website content. Knowledge and experience of working on SEO and social media content. Also, skilled in web content writing, Microsoft Word, and public speaking. She can write engaging and meaningful content helpful in providing complete information about the content.