PM Vishwakarma Yojana Online Form: 500 रुपये रोज़, फ्री सिलाई मशीन के साथ सभी को 15-15 हज़ार रुपये, महिलाओं की हो गई मौज, आज ही आवेदन करें

By
Last updated:
Follow Us

PM Vishwakarma Yojana Online Form: केंद्र सरकार द्वारा हाथ औजार का उपयोग करके काम करने वाले पारंपरिक कारीगर और शिल्पकार को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की सुरुआत की गई है. योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए है.

योजना के अंतर्गत कारीगर को पारंपरिक कारीगर टूलकिट या फिर 15000/- रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. ऐसे में जो भी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है उन सभी को इस लेख के माध्यम से विस्तारपूर्वक बताया गया है.

PM Vishwakarma Yojana Online Form

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना  देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सबका का साथ सबका विकास के संकल्पना के साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ,  हाथ औजार का उपयोग करने वाले पारंपरिक कारीगर के लिए योजना की सौगात दी गई है, केंद्र सरकार की योजना प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना सुचना लघु उधोग्य और मध्यम मंत्रालय की सहायता से इस योजना के अंतर्गत पारंपरिक कारीगर को टूलकिट या फिर सरकार की और से 15000/- रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएग.

PM Vishwakarma Yojana online form overview Table 

योजना का नाम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 
मंत्रालय / विभाग सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम मंत्रालय 
योजना का उदेश्य  टूलकिट खरीदने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना 
लाभार्थी पारंपरिक कारीगर और शिल्पकार 
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
आर्थिक सहायता राशी रु. 15000 /-
आवेदन की स्थिति चालू है 
अधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in

PM Vishwakarma yojana online form उदेश्य 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा 18 श्रेणी के शिल्प कार्य एवं कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उनके विकास के लिए सरकार के द्वारा टूल किट का लाभ प्रदान किया जायेगा. योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी जैसे लोहार , ताला बनाने वाले , सुनार , धोबी , मछली पकड़ने वाले , मोची बधाई , कुम्हार  आदि कारीगरों को इस योजना के अंतर्गत टूलकिट या उसे खरीदने के लिए रु.15000/- तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. योजना का मुख्य उदेश्य देश के पारंपरिक कारीगरों का विकास के साथ रोजगार के सुनहरे अवसर और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के द्वारा सहयाता प्रदान की जाएगी.

PM Vishwakarma Yojana Online Form की पात्रता और लाभ 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा जारी इन नियमों को ध्यान में रखना होगा और इस योजना के माध्यम से कुछ विशेष लाभ मिलने वाले है जो निम्न है :

  • इस योजना के माध्यम से सभी 18 श्रेणी के शिल्प कार्य एवं कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उनके विकास के लिए सरकार के द्वारा टूल किट का लाभ प्रदान किया जायेगा. 
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक 18 श्रेणी के शिल्प कार्य एवं कारीगरों की श्रेणी में आना चाहिए.
  • इस योजना में 18 श्रेणी के शिल्प कार्य एवं कारीगरों को सरकार के द्वारा टूलकिट दिया जायगा या उसे खरीदने के लिए रु.15000/- तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.
  • योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी लोहार , ताला बनाने वाले , सुनार , धोबी , मछली पकड़ने वाले , मोची बधाई , कुम्हार  आदि कारीगरों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जायेगा.
  • रोजगार और उधोग के नए अवसर मिलेंगे.
  • शिल्पकारों एवं कारीगरों को रोजगार के सुनहरे अवसर उनके विकास और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदान किये जायेंगे.

PM Vishwakarma Yojana Online Form आवश्यक दस्तावेज 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदक को सरकार के द्वारा निर्देशित कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता है जो निम्न है 

क्रम आवश्यक दस्तावेज 
1.आधार कार्ड 
2.पैन कार्ड 
3.पहचान प्रमाण पत्र  
4.आय प्रमाण पत्र 
5.निवास प्रमाण पत्र  
6.जाति प्रमाण पत्र 
7.बैंक खाता 
8.मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी 

PM Vishwakarma Yojana Online Form Apply कैसे करें?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आवेदन करना होगा और आवेदन करने के बाद आपको सरकार के द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी , आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है : 

  •  सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • फिर आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा .
  • अब आपके सामने New रजिस्ट्रेशन /लॉग इन का आप्शन आयेगा और अपने मोबाइल और ईमेल की मदत से रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉग इन करना है.
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आयेगा .
  • उसमे मागी गई सभी मह्त्व्यपूर्ण जानकरी को देना है और फॉर्म को नेक्स्ट कर देना है .
  • इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है.
  • आपके सामने अब सबमिट का बटन दिख रहा होगा उसको क्लिक करना है.
  • आपको अब एक रशीद प्राप्त होगी उसको प्रिंट करके अपने पास रखना है.
  • इस तरीके से आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा.