Ladli Behna Yojana 12th Kist: इस लिस्ट में नाम है तो मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट

By Kirandeep Kaur

Updated on:

Ladli Behna Yojana 12th Kist: लाड़ली बहन योजना की 12 वीं क़िस्त इस दिन जारी हो रही है.  सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश राज्य के करोड़ों महिलाओं को इस योजना के तहत 1250 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. साथ ही राज्य की महिलाओं को पक्का घर बनवाने के लिए 120,000 /- रूपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है.

अब तक फ़िलहाल इस योजना के 11 क़िस्त मध्यप्रदेश राज्य के महिलाओं को दिया जा चूका है और अब 12 वीं क़िस्त का इन्तेजार है. आपको बता दें की 12 वीं क़िस्त के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने तारीख़ का एलान कर दिया है. योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें, क्यूंकि योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से साझा की गई है.

UPDATE: अभी अभी हुई लाडली बहन की 12वी किस्त जारी।

Ladli Behna Yojana 12th Kist check online 

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य की करोड़ों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सहायता के उदेश्य से लाड़ली बहन योजना की सुरुआत की गई थी . इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं बहनों को सरकार की तरफ से 1250 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता के साथ पक्का घर बनवाने के लिए 120,000 /- रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

लाड़ली बहन योजना के माध्यम से सरकार द्वारा दी गई आर्थिक सहायता का उपयोग राज्य की महिलाएं छोटे – मोटे खर्चों के लिए कर सकती है. राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उदेश्य से इस योजना का सुभारम्भ किया गया था ताकि उन्हें घर के मुखिया पर निर्भर न रहना पड़े. यह योजना बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है , जो महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी है . अभी तक इस योजना के 11 क़िस्त  जारी किये जा चुके है और12 वीं क़िस्त के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा की है .

12 वीं क़िस्त से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से विस्तारपूर्ण बताया गया है तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें .

Ladli Behna Yojana 12th Kist मुख्यमंत्री ने क्या कहा !!

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाड़ली बहन योजना की 12 वीं क़िस्त को लेकर बड़ा एलान किया है . मुख्यमंत्री ने कहा की जैसे अभी तक इस योजना के अंतर्गत 11 क़िस्त जारी किये जा चुके है, ठीक उसी कड़ी में सभी पात्र मध्यप्रदेश राज्य की महिलाओं- बहनों को सरकार की तरफ से 1250 रुपये की आर्थिक सहायता 12 वीं क़िस्त के रूप में 10 मई को सीधा बैंक खाते के माध्यम से प्रदान की जाएगी. लाभान्वित महिलाएं लाड़ली बहन योजना के माध्यम से पक्का घर बनवाने के लिए 120,000 /- रूपए की वित्तीय सहायता भी सरकार के द्वारा प्रदान कर रही है.

Ladli Behna Yojana 12th Kist किसे मिलेगा 

लाड़ली बहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी लाभान्वित महिलाएं को कुछ विशेष योग्यता पूर्ण करने के बाद ही इस योजना के अंतर्गत 12th kist का लाभ दिया जायेगा  , जो निम्नलिखित है :

  • इस योजना का लाभ केवल महिला आवेदक को ही दिया जायेगा .
  • आवेदक महिला मध्यप्रदेश राज्य की मूल निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना के लिए आवेदक महिला को अनिवार्य तौर पर विवाहित होना आवश्यक है , जिसमे विधवा , तलाकशुदा महिला भी योजना के लिए पात्र है .
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चहिये और उसके परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रूपए से कम नहीं होना चहिये .
  • परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए.

Ladli Behna Yojana 12th Kist कैसे चेक करें !!!

लाडली बहन योजना के अंतर्गत 11 क़िस्त जारी किये जा चुके है, और 12 वीं क़िस्त के जारी होने के बाद स्टेटस देखने लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है : 

  • सबसे पहले लाडली बहन योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा .
  • अब इसके होम पेज पर लाडली बहन योजना स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना है .
  • इसके बाद अपने पंजीकृत मोबाइल के माध्यम से लॉग इन करना है .
  • अब अपने प्रोफाइल के माध्यम से पेमेंट स्टेटस के आप्शन पर क्लिक करना है .
  • इसके बाद अब आपके समाने आपको जारी किये गए 11 क़िस्त का स्टेटस दिखने लगेगा .
  • और 12 क़िस्त का स्टेटस 10 मई को क़िस्त जारी होने के बाद इसी वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जायेगा .

Kirandeep Kaur

Kirandeep Kaur is a content writer with 4 years of experience in writing blogs, articles, and website content. Knowledge and experience of working on SEO and social media content. Also, skilled in web content writing, Microsoft Word, and public speaking. She can write engaging and meaningful content helpful in providing complete information about the content.