सभी छात्रों को मिलेगा मुफ़्त लैपटॉप, सरकार का ऐलान, यहाँ से आवेदन करें: वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना: छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहन देने के लिए और बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा नई-नई योजनाओं का वर्णन किया जाता है जी श्रृंखला में एक नई योजना का निर्माण किया गया है वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 जिसके अंतर्गत देश में पढ़ रहे सभी छात्र एवं छात्राएं जो की एआईसीटीई (AICTE) अप्रूव्ड कॉलेजेस में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें मुफ्त में लैपटॉप सरकार की तरफ से जिया जाएगा ताकि वह अपनी पढ़ाई को और आधुनिक तरीके से और बेहद आसान ढंग से कर पाए।

डिजिटल के इस युग में छात्र और छात्राओं के बेहतर भविष्य को बनाने के लिए सरकार द्वारा यह सहज साधन की एक मुहिम शुरू की गई है। योजना के अंतर्गत उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को प्राप्त करने के लिए छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप दिए जाएंगे जो की आधिकारिक तौर पर आवेदन करके प्राप्त किया जा सकता है।अगर आप भी One Student One Laptop Yojna 2024 Online Form भरना चाहते हैं तो आप हमारे इस पूरे लेखक को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि अपने इस लेख में हम आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024

Yojna का नाम One Student One Laptop Yojna 2024
निर्माताऑल इंडिया कौंसिल ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन
लाभार्थी (Beneficiary)AICTE कॉलेजेस से जुड़े सभी छात्र एवं छात्राएं 
Yojna के उद्देश्यछात्र एवं छात्राओं को लैपटॉप प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रियाonline
आर्टिकल का टाइपGovt Scheme
Official website Click Here 

One Student One Laptop Yojna 2024

वन स्टूडेंट वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना मोदी सरकार के द्वारा जल्द ही लागू कर दी जाएगी। ऑल इंडिया कौंसिल ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन के द्वारा प्रारंभ की गई यह योजना आगे चलकर भारतीय तकनीकी शिक्षा में विस्तार और उन्नति की राह को एक महत्वपूर्ण भूमिका देगी। छात्र एवं छात्राओं को इस योजना से मिलने वाले अत्यधिक लाभ आने वाले समय में तकनीकी क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहन देंगे। देश में विभिन्न तरह की नई अनुसरण को स्थित करने में योजना के चलते काफी लाभ मिलेगा।

छात्र सभी प्रकार की उच्च शिक्षा को ग्रहण कर सकेंगे चाहे वह किसी भी विषय या संगठन विज्ञान से जुड़ा हुआ हो। योजना के अंतर्गत पढ़ाई के दौरान छात्र एवं छात्राओं में उत्साह और आत्मविश्वास बढ़ेगा। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना 2024 नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत छात्र एवं छात्राएं आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के अंतर्गत जरूरी दस्तावेज

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज जरूर होने चाहिए तभी आप आवेदन के लिए योग्य हो पाएंगे। 

  • आवेदन करने वाले छात्र की सभी प्रकार की शैक्षणिक योग्यताओं का प्रमाण पत्र
  • आवेदक के सभी एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर 
  • आवेदक की ईमेल आईडी 
  • आवेदक के बैंक अकाउंट की पासबुक 
  • कॉलेज एवं विश्वविद्यालय से बना आईडी कार्ड 
  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • एवं वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना से जुड़े सभी अन्य जरूरी दस्तावेज

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के उद्देश्य

ऑल इंडिया कौंसिल ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन के द्वारा 1 स्टूडेंट 1 लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य है, तकनीकी कॉलेजों के द्वारा अपने पढ़ रहे छात्रों एवं छात्राओं को लैपटॉप मुफ्त में प्रदान करना। ताकि वह बेहतरीन क्वालिटी के तरीके से एजुकेशन करने में सहायता पा सके। योजना के अंतर्गत छात्रों को डिजिटल तरीके से पढ़ाई करने में प्रोत्साहन मिलेगा और आगे बढ़ाने की प्रेरणा भी मिलेगी। योजना की मदद से छात्र बेहतर शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। 

इस सरकारी योजना का मकसद है प्रत्येक तकनीकी कॉलेज में पढ़ रहे छात्र एवं छात्राओं को सक्षम और अच्छी गुणवत्ता वाले लैपटॉप प्रदान करके उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करना एवं सुसज्जित बनाना। लैपटॉप से छात्र आसानी से अध्ययन कर पाएंगे और डिजिटल की इस दुनिया में न केवल किताबों और ग्रंथो से ज्ञान प्राप्त कर सके, बल्कि लैपटॉप के माध्यम से भी दुनिया भर का ज्ञान ले सके। 

योजना न केवल उनकी शिक्षा में छात्र को बढ़ावा देगी बल्कि नौकरी ढूंढने और नई-नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार करने में भी सहायता प्रदान करेगी। इसी के साथ-साथ अगर बात करें तो योजना के अंतर्गत नए-नए सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना भी छात्र आसानी से सीख पाएंगे और उनकी तैयारी में भी उन्हें रास्ता सुगम नजर आएगा।

इसी के साथ-साथ सरकार इस भूमिका के अंतर्गत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है क्योंकि न केवल सरकार तकनीकी कॉलेज में सरकारी योजना के तहत छात्रों को समर्थन दे रही है बल्कि उन्हें लाभ भी पहुंचा रही है। योजना के चलते भारतीय युवा पीढ़ी को एक बेहतरीन एजुकेशन के साथ-साथ तकनीकी में भी महारत हासिल करने का अनुरूप तैयार किया जा रहा है।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के लिए योग्यता

One student one laptop Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं आवश्यक होनी चाहिए।

  • योग्यता के अनुसार जरूरी है कि आवेदन करने वाले व्यक्ति को केवल भारतीय नागरिकता ही प्राप्त हो किसी और देश का नागरिक इस योजना के लिए पात्र नहीं बन सकता।
  • विद्यार्थी के लिए आवश्यक है कि वह किसी भी तकनीकी या प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पढ़ाई कर रहा हो तभी वह योजना में आवेदन भर पाएगा।
  • 10वीं और 12वीं पास की यह छात्र ही प्रौद्योगिकी या तकनीकी कॉलेजों में प्रवेश करने के बाद योजना के लिए आवेदन भर पाएंगे।
  • किसी भी टेक्नोलॉजी संबंधित कोर्स से जुड़े मान्य प्राप्त संस्थान से कोर्स कर रहे छात्र ही इस योजना के पात्र होंगे और आवेदन कर पाएंगे।
  • योजना के तहत उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो की आर्थिक रूप से कमजोर और दिव्यांग है, उन्हें लैपटॉप प्राप्त करने का अवसर पहले मिलेगा।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के अंतर्गत सम्मिलित पाठ्यक्रम

एक छात्र एक लैपटॉप योजना 2024 के अंतर्गत भारत में तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए कॉलेज में यह आदेश दिया गया है कि इस योजना को जल्दी शुरू की जाए। उच्च शिक्षा संस्थानों के द्वारा यह लैपटॉप योजना छात्र को दी जाएगी। जिससे छात्रा आसानी से पढ़ाई कर पाएंगे। योजना के अंतर्गत पढ़ाई करने में तकनीकी का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित पाठ्यक्रम को चयनित किया गया है। 

  • Engineering 
  • Management 
  • Pharmacy 
  • Architecture 
  • Planning

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो इसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है। प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रत्येक चरण को फॉलो करें  

  • सबसे पहले आप भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट किसी भी फोन या लैपटॉप के ब्राउज़र में ओपन करें।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करके अगले पेज पर जाना है।
  • यहां पर आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब फॉर्म में पूछी गई सभी अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आपका नाम, पता, आधार कार्ड नंबर और आय का प्रमाण पत्र आदि सभी जानकारी सही प्रकार से भरिए।
  • अब सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अपने दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कीजिए।
  • ध्यान रहे कि किसी भी प्रकार का दस्तावेज या जानकारी गलत ना हो, नहीं तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं होगा।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रसीद खुलकर आएगी। जिसे आप प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

डॉ. आरती शर्मा एक प्रतिष्ठित शिक्षा विशेषज्ञ और लेखिका हैं और भारत में शैक्षिक प्रथाओं को बढ़ाने का जुनून रखती हैं। क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, डॉ. शर्मा समावेशी और समग्र शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं। उनके पास पीएच.डी. है। दिल्ली विश्वविद्यालय से शिक्षा में, पाठ्यक्रम विकास और शैक्षिक मनोविज्ञान में विशेषज्ञता।

Leave a Comment