नगर निगम भर्ती 2024: दसवीं पास के लिये बंपर भर्ती, जल्दी आवेदन करें

मध्य प्रदेश में रहने वाले शिक्षित और बेरोजगार युवाओं के लिए नगर निगम की ओर से एक खुशखबरी आई है। मध्य प्रदेश नगर निगम के द्वारा उम्मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। जिसके अंतर्गत नगर पालिका के नगर निगम के अंतर्गत रिक्त पद भरे जाएंगे।

जल्द ही इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। अगर आप भी इच्छुक उम्मीदवारों में से एक हैं और आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें कि अपने इस लेख में हम आपको भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। नगर निगम भर्ती 2024 में अपनी पात्रता स्थापित करने के लिए हमारे इस पूरे लेख को जरूर पढ़ें।

Nagar Nigam Bharti 2024

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा नगर निगम में भर्ती करने के लिए लगभग पूरी तैयारी हो चुकी है जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगाl इसके बाद इच्छुक उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और रिक्त पदों के लिए अपना आवेदन भर सकते है संपूर्ण जानकारी आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, अभी तक अगर बात करें तो मध्य प्रदेश की तरफ से अनेकों स्टार के कर्मचारी के द्वारा सिद्ध चयन होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है सूचना के अनुसार लगभग 20000 पदों पर आवेदन होने वाले हैं जिसकी प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी जरूरी है कि आवेदन करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हो तभी आप पात्रता में शामिल हो पाएंगे।

मध्य प्रदेश नगर निगम के ओर से कम्युनिटी ऑर्गेनाइजेशन सप्रक्षक, सहायक इस्टेनोग्राफर, Data Entry Operator, सहायक Nodal अधिकारी, Assistant Revenue अधिकारी, City Mission Manager, एवम सफाई कर्मचारियों अधिकारियों के तौर पर कई भर्तियां निकाली गई है।

नगर निगम भर्ती 2024

एग्जाम का नामNagar Nigam Bharti 2024
राज्य मध्य प्रदेश 
पद का नाममल्टीपल
एप्लीकेशन फीस 300 
Website Click Here 

नगर निगम भर्ती 2024 के लिए पात्रता

नगर निगम 2024 में अपना आवेदन भरने के लिए जरूरी है कि आपके पास पत्रताएं एवं योग्यताएं आवश्यक हो तभी आप आसानी से परीक्षा के लिए आवेदन भर सकते है। आवेदन करने के लिए आप केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी ही होने चाहिए इसके अलावा उम्मीदवार के पास काम से कम दसवीं या 12वीं पास का सर्टिफिकेट किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से होना चाहिए और अगर बात करें आयु की तो कम से कम 21 वर्ष की आयु होने पर ही आप नगर निगम भर्ती 2024 में आवेदन भर सकते हैं।

नगर निगम भर्ती परीक्षा के लिए एज लिमिट

नगर निगम भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु अधिकतम 34 वर्ष रखी गई है और कम से कम 21 वर्ष है सरकार के द्वारा जारी नियम के अनुसार आरक्षित क्रांतिकारी से जुड़े लोगों को आयु सीमा में छूट दी जाएग। जो की आधारित तौर पर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद किया जाएगा। जिसे आप ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते हैं।

एमपी नगर निगम भर्ती 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

एमपी नगर निगम भर्ती 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अगर आपके पास किसी भी डॉक्यूमेंट की कमी है आप आवेदन नहीं कर पाएंगे। मध्य प्रदेश नगर निगम 2024 भर्ती में सम्मिलित होने के लिए जरूरी है कि आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट जरूर हो। 

  • आवेदन करने वाली व्यक्ति का आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • जाति का प्रमाण पत्र 
  • सीपीसीटी का डिप्लोमा सर्टिफिकेट 
  • अभ्यर्थी का ईमेल आईडी 
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • आवेदक का मोबाइल नंबर 
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र 
  • इनकम का सर्टिफिकेट 
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट

एमपी नगर निगम 2024 की आवेदन प्रक्रिया

एमपी नगर निगम 2024 में आवेदन भरने के लिए निम्नलिखित चरण को फॉलो करें ताकि आप आसानी से बिना किसी समस्या के आवेदन भर पाए। 

  • नगर निगम भर्ती 2024 के अंतर्गत सबसे पहले आप किसी भी मोबाइल या लैपटॉप में आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।
  • इसके बाद यहां पर आपको नगर निगम भर्ती ऑनलाइन आवेदन फार्म दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भरे।
  • इसके बाद अपने सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करें इसके साथ-साथ अपना फोटोग्राफ एवं हस्ताक्षर भी अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको निर्धारित फीस का भुगतान करना है जो कि आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग और अपि का इस्तेमाल करके आसानी से कर सकते हैं।
  • अब आपके सामने सबमिशन फॉर्म भर जाएगा जो रजिस्ट्रेशन नंबर आपके पास आएगा उसे आप फ्यूचर के लिए संभाल कर रख सकते हैं।

डॉ. आरती शर्मा एक प्रतिष्ठित शिक्षा विशेषज्ञ और लेखिका हैं और भारत में शैक्षिक प्रथाओं को बढ़ाने का जुनून रखती हैं। क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, डॉ. शर्मा समावेशी और समग्र शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं। उनके पास पीएच.डी. है। दिल्ली विश्वविद्यालय से शिक्षा में, पाठ्यक्रम विकास और शैक्षिक मनोविज्ञान में विशेषज्ञता।

Leave a Comment