गैस सिलेंडर की सब्सिडी आना शुरू, ऐसे चेक करें स्टेटस : LPG Gas Subsidy Check

By
On:
Follow Us

आप सभी जानते हैं कि आज हमारे देश में लगभग हर एक परिवार में एलपीजी गैस सिलेंडर को ही काम में लिया जाता है। प्रतिदिन एलपीजी गैस के सिलेंडर के कस्टमर में आप बढ़ोतरी देख सकते हैं‌। जैसे बढ़ती हुई महंगाई प्रतिदिन की देखते हुए लोगों के पास सिलेंडर तो है लेकिन बढ़ते हुए दामों में बड़ी समस्या देखने को मिल रही है। गैस खत्म हो जाने पर लोगों को गैस भरवाने की भी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार के द्वारा सभी नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत भी की गयी है। इस योजना का उद्देश्य देश के हर परिवार जो एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करना है ताकि गरीब परिवारों को खाना पकाने जैसे कार्यों में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

जैसे कि हम सब जानते हैं कि गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के लोगों को एलपीजी सिलेंडर के लिए बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा प्रति वर्ष गैस पर सब्सिडी की सहायता राशि प्रदान की जाती है ताकि जो भी उपभोक्ता एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदें तो उसको उचित सब्सिडी राशि प्राप्त हो। सभी को जानकारी के लिए बता दे कि एलपीजी गैस को खरीदने पर 200 से 300 रुपये तक की राशि सब्सिडी के रूप में सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जा रही है। 

आप सभी जानते हैं भारत सरकार के द्वारा रसोई गैस की सब्सिडी का लाभ हमारे देश के हर एक नागरिक को प्रदान किया जा रहा है। गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ जो भी प्राप्त करना चाहता है उसके परिवार की सालाना आय 10 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वहीं अगर किसी की सालाना आय 10 लाख रुपये से अधिक है तो वो सब्सिडी के लाभ से पूरी तरह वंचित रह जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य कई महत्वपूर्ण पात्रता और योग्यता भी सरकार द्वारा निर्धारित की गई है जिन्हें पूरा करना जरूरी है। साथ ही केवाईसी को भी पूरा करना लाभार्थियों के लिए बेहद अहम है। 

यदि आप भी सब्सिडी की राशि प्राप्त करना चाहते हैं या फिर आपको सब्सिडी का लाभ मिल रहा है या आपने अभी आप इस लेख के माध्यम से सब्सिडी से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में आप यह जान पाएंगे कि एलपीजी गैस सब्सिडी किस तरह से चेक की जाती है, एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी कब जारी होगी, तथा इससे लिए आवेदन और पंजीकरण कैसे करें। सभी जानकारी को विस्तार से जानने के लिए आपको हमारा लेख अंत तक पढ़ना होगा ताकि आप सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ पायें।

LPG Gas Subsidy Check

भारत सरकार के द्वारा पहले तो गैस सिलेंडर के सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी दी जाती थी लेकिन 2021 से इस एलपीजी गैस सब्सिडी योजना को सरकार के द्वारा बंद कर दिया गया था। परंतु लगातार बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए वापस से केंद्र सरकार के द्वारा गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार को एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान करने की घोषणा कर दि है। यह योजना फिर से सुचारू रूप से लागू कर दी गई है। सरकार के द्वारा पुनः शुरू की गई की इस योजना की जानकारी सभी नागरिकों को अखबार, समाचार, एवं अन्य माध्यम से मिल चुकी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं या फिर अभी तक भी आपको आपके गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिल पा रही है तो उसके लिए आपको एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करना की आवश्यकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिन सभी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के नए कनेक्शन किए गए थे, उनके लिए केवाईसी करना अनिवार्य है। अगर आप भी जल्द ही इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको तुरंत ही अपने आधार कार्ड की सहायता से केवाईसी करवा लेनी चाहिए। अगर आप केवाईसी प्रक्रिया को समय रहते पूरा नहीं करते हैं तो आपको एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। उपभोक्ता को अपने आधार कार्ड का नंबर एलपीजी गैस संख्या से लिंक करना अनिवार्य है ताकि वो लगातार सब्सिडी प्राप्त करते रहें।

जो भी पाठक इस योजना के लिए अभी तक पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं तो वो एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं। इसके बाद आप अपनी सब्सिडी की वर्तमान स्थिति को भी जांच सकते हैं एवं अन्य सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। 

एलपीजी गैस सब्सिडी के लिए पात्रता

भारत सरकार के द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ केवल वही उम्मीदवार ले सकते हैं जो इस योजना के लिए निर्धारित की गयी पात्रता और योग्यता को पूरा करते हैं। एलपीजी गैस सब्सिडी के लिए पात्रता के अनुसार लाभार्थी मुख्य रूप से भारत का मूल निवासी होना चाहिए। यह योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं परिवारों को मिलेगा जो आर्थिक रूप से गरीब है। इसके अतिरिक्त निम्न और मध्यम वर्गीय परिवार के अंतर्गत आने वाले लोगों को भी इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा दिया जाएगा। ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक इनकम 10 लाख से कम है, उन सभी परिवारों को सब्सिडी दी। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी प्रदान करने के लिए पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करें

सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी को सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाएगा। आपको अपना एलपीजी गैस सब्सिडी का स्टेटस जानने के लिए निम्न प्रक्रिया को पूरा करना होगा। नीचे बताये गई समस्त प्रक्रिया की मदद से आप अपनी सब्सिडी को आसानी से चेक कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन का ब्राउज़र ओपन करके उसमें “माय एलपीजी” लिखकर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद सबसे ऊपर आने वाली आधिकारिक वेबसाइट पर आपको क्लिक करना है। यहां पर सबसे ऊपर गैस सिलेंडर कंपनी का फोटो दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना है।
  • अगर आप पहली बार इस पेज पर आए हैं तो आपको न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना है और स्वयं को पंजीकृत करना है। 
  • पंजीकरण करवाने के लिए आपको अपना रजिस्टर नंबर, उपभोक्ता नंबर डालकर “कंटिन्यू” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आपके मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। इस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से आप अपनी आईडी को ओपन कर सकेंगे। 
  • जैसे ही आप आईडी को लॉगिन करते हैं तो वहां पर साइड में “व्यू सिलेंडर हिस्ट्री” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के तुरंत बाद ही आप अपनी सब्सिडी की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी समस्त जानकारी जैसे कि क्या उनको सब्सिडी मिल रही है या नहीं मिल रही, सब्सिडी का वर्तमान स्टेट्स, सब्सिडी के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशि, एवं अन्य सभी डिटेल यहां आपको मिल जाएगी। इस तरह से आप एलपीजी गैस सब्सिडी को चेक कर सकते हैं।

1 thought on “गैस सिलेंडर की सब्सिडी आना शुरू, ऐसे चेक करें स्टेटस : LPG Gas Subsidy Check”

Comments are closed.