Ayushman Card List Me Name Kaise Jode: घर बैठे आयुष्मान कार्ड में जोड़े नाम, सभी को मिलेगा 5 लाख का फ़ायदा

Ayushman Card List Me Name Kaise Dekhe: आपका आयुष्मान कार्ड है अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है जो लोग गरीबी रेखा के नीचे आते हैं और उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत अगर रजिस्ट्रेशन किया है तो उन सभी के लिए एक बहुत सुनहरा अवसर आया है। आयुष्मान योजना के तहत नहीं लाभार्थी लिस्ट अभी हाल ही में जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में जो भी उम्मीदवार लाभार्थी हैं। वह अपना नाम चेक कर सकते हैं। इस काम को घर बैठे भी किया जा सकता है।

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम किस तरह से देखें और नया नाम किस प्रकार जोड़ पाए इसकी पूरी जानकारी आज हम यहां बताने वाले हैं आयुष्मान कार्ड में आपका नाम है या फिर नहीं है आपका आधार नंबर या मोबाइल नंबर के साथ किस तरह से लिंक करना है जिससे कि आप आसमान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाए। आइए जानते हैं Ayushman Card List Me Name Kaise Jode..

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ने की प्रक्रिया

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम जोड़ने या देखने की प्रक्रिया के लिए आपको ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित करना होगा तब जाकर आप यह काम पूरा कर पाएंगे सरकार के द्वारा हाल ही में अभी नाम जोड़ने की प्रक्रिया को शुरू किया है अगर आपका नाम लिस्ट में है या नहीं है या फिर आप नया नाम जोड़ना चाहते हैं तो जल्दी ही इस काम को कर सकते हैं

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आयुष्मान कार्ड की लिस्ट के लिए लॉगिन करना होगा।
  • आपका नाम पहले से ही आयुष्मान कार्ड में जुड़ा हुआ है और आप नए सदस्य का नाम इस आयुष्मान कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मोबाइल नंबर वाले पर शाइन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अपने जैसे ही अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड यहां पर भरा है तो आप फिर से एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर इस पेज में आप देख पाएंगे कि integrated state scheme के ऑप्शन में पहुंचना होगा और वहां आपको ऐड मेंबर का‌ ऑप्शन सेलेक्ट करना है।
  • यहां पर आप नए सदस्य का नाम सेलेक्ट करना चाहते हैं या फिर जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • अभी इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद में आपको राज्य का नाम आधार कार्ड आईडी की डिटेल भरने के बाद में आपको ऑथेंटिकेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा उसमें चार विकल्प दिए जाएंगे जिसमें से ओटीपी फिंगर आईआरएस फेस आदि।
  • यहां पर ओटीपी डाल कर आपको वेरीफाई करना होगा। अब यहां आप किसी दूसरे व्यक्ति का नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए एड न्यू मेंबर के ऑप्शन पर क्लिक करें। वहा नया नाम जोड़ने के लिए आवेदन फार्म खुलकर सामने आप स्क्रीन पर आएगा।
  •  यहां पर आपको उसे नागरिक का पहचान पत्र, जन्मतिथि, लिंग, नाम पता इन सभी जानकारी को भरना है और नेक्स्ट के ऑप्शन पर आपको आधार कार्ड भरकर ई केवाईसी के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। यहां नेक्स्ट के ऑप्शन पर सेलेक्ट करने के बाद गेट ओटीपी का ऑप्शन दिखाई देगा ओटीपी भरकर आपको इसको वेरीफाई करना है।
  • इस प्रकार आप न्यू मेंबर का नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड में न्यू मेंबर नाम जोड़ने के लिए डॉक्यूमेंट

आयुष्मान कार्ड के अंदर आप नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए भी कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी तब जाकर आप नए सदस्य का नाम जोड़ पाएंगे।

  • आधार कार्ड 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी

ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़े

अगर आप आयुष्मान कार्ड में नाम ऑफलाइन जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीक ही जन सेवा केंद्र में जाकर इस काम को करवाना होगा। वहां पर आप अपने नए सदस्य का नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ सकते हैं। इसके लिए जन सेवा केंद्र के व्यक्ति के द्वारा पूछी गई सभी जानकारी को आपको उसको सही ढंग से बताना है।  नए सदस्य के आधार कार्ड सभी डाक्यूमेंट्स को जमा करवा कर आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए आपको पैसे का भुगतान भी करना होगा।

 तब जाकर आप ऑफलाइन जन सेवा केंद्र के माध्यम से नाम जुड़वा पाएंगे। एक बार जब आपका आयुष्मान कार्ड बन जाए तो आप उसको चेक अवश्य करवा ले आखिर कौन-कौन सी बीमारियों का इलाज उस कार्ड के अंतर्गत किया जा रहा है। जब भी आपको भविष्य में किसी भी तरह की बीमारी का सामना अगर करना पड़ता है तो आप आयुष्मान कार्ड के तहत जो प्राइवेट और सरकारी अस्पताल के नाम दिए गए हैं उनमें अपना इलाज करवा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: