आशा सहयोगिनी भर्ती 2024: बिना परीक्षा के सीधी भर्ती, यहाँ से फॉर्म भरें, आख़िरी तारीख़ नज़दीक

By
Last updated:
Follow Us

सरकारी नौकरी पाना का हर किसी का सपना होता है। लेकिन यह इतनी आसानी से मिलता नही है। लेकिन अभी हाल ही में राजस्थान में एक बहुत अच्छी वैकेंसी निकल कर सामने आई है। इस वैकेंसी का नाम आशा सहयोगिनी भर्ती 2024 है। यह भर्ती रोजगार पाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए एक सुनहरा मौका है। यह भर्ती एक बेहतरीन मौका है सभी महिलाओ के लिए। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले है। इस भर्ती के लिए कौन कौन एलिजिबल है और इसके लिए कैसे अप्लाई करना हम आपको सब बताएंगे। तो आईए चलिए शुरू करते है। 

आशा सहयोगिनी भर्ती 2024

राजस्थान सरकार ने हाल ही में मेडिकल विभाग के अंतर्गत एक वेकेंसी निकाली है। इस भर्ती का नाम आशा सहयोगिनी भर्ती 2024। इस भर्ती के लिए आपको बस 10वी पास किए हुए होना चाहिए। नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती मुख्य चिकित्सा अधिकारी अलवर, राजस्थान के द्वारा कराया जा रहा है।

इसके फॉर्म के निकलने के बाद से आवेदकों को काफी परेशानी हो रही है चुकी इसका फॉर्म ऑफलाइन जमा करना है। अन्य सरकारी नौकरी की तरह इसे ऑनलाइन जमा नहीं करना। इसलिए आज के इस लेख में हम पहले इस भर्ती के बारे में जानेंगे और फिर इसके लिए अप्लाई करने के तरीके को भी देखेंगे। इसलिए एक लेख को ध्यान से पढ़े। 

आशा सहयोगिनी भर्ती 2024 ओवरव्यू

भर्ती का आयोजन कर्ता ऑफिस ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ, राजस्थान
पोस्ट का नाम आशा सहयोगिनी 
अप्लाई का तरीका ऑफलाइन 
फॉर्म भरने की शुरुआत 11 जनवरी 2024
फॉर्म का लास्ट डेट 20 फरवरी 2024
ऑफिशियल वेबसाइट Jaipur.Rajasthan.gov.inJhunjhunu.rajasthan.gov.in

आशा सहयोगिनी महिलाओ का कार्य 

आशा सहयोगिनी के तौर पर चयनित महिलाएं आंगनवाड़ियों में कार्यरत होंगी। आंगनवाड़ी केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण का मुख्य आधार हैं। और आशा सहयोगिनी इसके ही देखभाल का कार्य करती है। आशा सहयोगिनी गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और 6 साल से कम उम्र के बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी करेंगी। साथ ही, वे पोषण संबंधी सलाह भी देने का कार्य करती है।

पात्रता और चयन प्रक्रिया

आशा सहयोगिनी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। चयन प्रक्रिया आम तौर पर लिखित परीक्षा के बिना साक्षात्कार पर आधारित होती है। हालांकि, कुछ राज्यों में लिखित परीक्षा भी आयोजित की जा सकती है। साक्षात्कार में उम्मीदवारों के personal behaviour, उनका व्यवहार और बोल चाल को देखा जाता है। टीम वर्क और अन्य चीजों को भी इसके अंतर्गत देखा जाता है। इसमें आवेदक (महिला) की रुचि और बच्चों एवं महिलाओं के प्रति उनकी सहानुभूति का आकलन किया जाता है। इसलिए आप अपने आप को अच्छे से प्रेजेंट करे। हम इसी लेख में इससे जुड़ी कुछ जरूरी बाते भी आपको बताएंगे। फिलहाल आईए इसके लिए सभी जरूरी योग्यता को देख लेते है। इसके बाद हम अप्लाई प्रोसेस को भी देखेंगे। 

एजुकेशन क्वालिफिकेशन 

  • आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10वी पास होना चाहिए। 
  • आवेदक महिला होनी चाहिए और वह भी अविवाहित।
  • आप जिस क्षेत्र के लिए अप्लाई कर रही है आप उस क्षेत्र की निवासी होनी चाहिए। 

इन सभी एजुकेशन क्वालिफिकेशन को पूरा फुलफिल करने के बाद ही आप इस फॉर्म को अप्लाई करे अन्यथा अपना फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा। आईए इसके age limit को जानते है।

आयु सीमा

राजस्थान आशा सहयोगी भर्ती 2024 के लिए आवेदक का उम्र 18 से 40 के बीच होना चाहिए। आयु की गणना नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि के अनुसार किया जाएगा। इसके अतरिक्त अनुसूची जाति और जनजाति समेत सभी रिजर्व कैटेगरी के लोगो को छूट भी प्रदान किया जाएगा। इन्हे अपर एज लिमिट में भारत सरकार के नियम के अनुसार छूट मिलती है। इसलिए जानकारी आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी। आईए अब इसको अप्लाई करने के तरीके को जानते है। 

आशा सहयोगिनी भर्ती 2024 आवेदन फ़ीस

राजस्थान आशा सहयोगिनी भर्ती 2024 के लिए अवदान शुल्क कुछ नही है। अपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना है। आप इसका आवेदन फॉर्म संबंधित ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से फ्री में प्राप्त कर सकते है। 

CategoryForm Fees
Gen/ OBC/ EWSRs. 0
SC/ ST/ PwDRs. 0
Mode of PaymentNot applicable 

आशा सहयोगिनी फॉर्म कैसे अप्लाई करे? 

अप्लाई करने के लिए आपको सभी जरूरी मापदंडों जैसे को elegibility को फुलफिल करना होगा। इसके बाद आपको फॉर्म अप्लाई करना होगा। इसका फॉर्म भर कर संबंधित डिपार्टमेंट में ऑफलाइन जमा करना होगा। अन्य एग्जाम की तरह इसका फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई नही होगा।  इसलिए इन स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और  फॉलो करे। 

  • सबसे पहले आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़े।   यह आपको राजस्थान आशा सहयोगिनी भर्ती के ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा। 
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म संबंधित ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से निशुल्क प्राप्त करे। 
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भर दे।
  • अपने सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को इसमें साथ अटैच करे। सभी डॉक्यूमेंट को सेल्फ अटेस्टेड करके उसकी फोटो कॉपी लगाए। 
  • आवेदन फॉर्म में निर्धारित जगह पर पासपोर्ट साइज फोटो लगाएं और साथ ही आवेदक अपना सिग्नेचर भी करें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को लिफाफे लिफाफे में डाल दे। 
  • इसके बाद ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार दिए गए एड्रेस पर इसे भेज दे। 
  • आपका आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि तक या उससे पहले पहले निर्धारित स्थान पर पहुंच जाना चाहिए। इसलिए इसे समय से पहले ही प्रेषित कर दे। 

किन बातों का रखे ध्यान

यदि आप आशा सहयोगिनी भर्ती में भाग लेना चाहती हैं, तो निम्न बातों का ध्यान रखें:

पात्रता सुनिश्चित करें: आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं। इसके बाद आप इसमें अप्लाई करे।

समय पर आवेदन करें: आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि को याद रखें और समय से पहले ही अपना आवेदन जमा कर दें।

आंगनवाड़ी कार्य से जुड़ाव दिखाएं: इंटरव्यू में यह बताएं कि आप आंगनवाड़ी कार्य से कितना जुड़ाव महसूस करती हैं और ग्रामीण विकास में योगदान देने के लिए उत्सुक हैं। इससे आपके चुने जाने की अधिक संभावना होंगी। 

कम्युनिकेशन स्किल्स का अभ्यास करें: स्पष्ट और प्रभावी ढंग से बोलने का अभ्यास करें, क्योंकि यह साक्षात्कार में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

स्थानीय मुद्दों की जानकारी रखें: अपने क्षेत्र में महिलाओं और बच्चों से जुड़ी समस्याओं और जरूरतों के बारे में जानकारी रखें और इस बारे में चर्चा करने के लिए तैयार रहें। यह आपके इंटरव्यू में काफी काम आएगा।

यह भर्ती उन सभी लोगों के लिए काफी अच्छा है। जो कम पढ़ने के बावजूद सरकारी नौकरी की चाह रखते है। चुकी यह फॉर्म महिला स्पेसिफिक है ऐसे में यह महिलाओ के लिए एक बेहतरीन मौका है। इस लिए अगर आप आवश्यक एलिजिबिलिटी रखती है और इस भर्ती में इंटरेस्टेड है तो जल्दी से फॉर्म को अप्लाई करे। हमने आज के इस लेख में आपको सम्पूर्ण जानकारी दी है ताकि आप फॉर्म को बिना किसी समस्या के अच्छे से अप्लाई कर सके। अगर आपको कोई भी समस्या आए तो आप कमेंट कर सकते है।